Home Top Ad

Elon Musk real life inspirational stories in hindi

Share:

Elon Musk real life inspirational stories in hindi





    किसी भी सफल इंसान की सफलता का राज़ या उसकी सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ कोई न कोई  प्रेरणा (motivation) ही होती है जो उसको सफल व्यक्तियों के जीवन संघरसों से मिलती है । दोस्तो हमे अपने जीवन life मे कुछ करने की सबसे अधिक प्रेरणा (motivation) सफल व्यक्ति (successful people) की ज़िंदगी के संघर्सो (struggle) के बारे मे जानकर मिलती है , 






इंसान को ऐसे लोगो  की स्टोरी को पढ़ना  चाहिए जिस से वो यह जान सके की यह इंसान कैसे सफल हुआ , जिसे जानने के बाद किसी भी इंसान के अंदर लाइफ मे कुछ भी हासिल करने की  प्रेरणा (motivation) जागती है ,हिम्मत ,हौसला,और,विश्वास,जागता है।।





 दोस्तो सफल इंसान की ज़िंदगी से हमे बहुत कुछ सीखने को मिलता है की वो कैसे इतना संघर्स करके बिना हिम्मत हारे इस मुकाम तक पाहुचा है । 






  real life inspirational stories in hindi





  यह प्रेरणा दायक कहानिया (motivational stories) प्रेरणा दायक बाते (motivational thoughts) ही है जो प्रेरणा (motivation) देती है , प्रेरित (motivate) करती है कुझ कर दिखाने की-  जो आपके अंदर हौसला और उम्मीद जगाती है मुकाम को हासिल करने की । 




उम्मीद के सहारे कामयाबी की तरफ पहला कदम उठाने की ताकत देती है । जीवन मे संघर्स करते रहने की प्रेरणा (motivation) हर मुश्किल का सामना करने की प्रेरणा (motivation) हिम्मत न हारने और विश्वास बनाए रखने की प्रेरणा (motivation) मंजिल से पीछे न हटने की प्रेरणा (motivation)  


Elon Musk एलन मस्क real life inspirational story

एलन मस्क एक ऐसा नाम है जो जूनून, कड़ी मेहनत और कामयाबी का प्रतिक है. मेहनत हर इंसान अपनी जिन्दगी में करता है लेकिन जब मेहनत जूनून और एक नये आईडिया के साथ आगे चलती है तब कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो दुनियां को अचंभित कर देता है. इस लिस्ट में एक नाम आता है पेपल, स्पेसएक्स और टेस्ला मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियों के फाउंडर एलन मस्क/ Elon Musk का जिनकी जिन्दगी युवाओ के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणादायक है. फोर्ब्स ने उन्हें 2016 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में रखा था।




Elon Musk real life inspirational stories in hindi







  इलोन मस्क की बायोग्राफी , एलन मस्क की सफलता की कहानी

एलन मस्क/ Elon Musk का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। वह तीनों बच्चों में सबसे बड़े थे. उनके पिता एरोल मस्क एक ब्रिटिश मूल के दक्षिण 


अफ्रीकी थे जो पेशे से एक इंजीनियर थे। मस्क ने अपना बचपन दक्षिण अफ्रीका में बिताया और 9 साल की उम्र में, उन्हें अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर मिला. इससे एलन को प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी मिली और उन्होंने इसे स्वयं सीखना शुरू कर दिया।





12 वर्ष की उम्र में, उन्होंने अपनी पहली कम्प्यूटर गेम ब्लास्टर बनाई जिसे बेचकर उन्होंने 500 डॉलर कमाए.


जिस तरह हर सक्सेसफुल इन्सान की जिन्दगी में कुछ ऐसी घटनाएँ घटती है जो भविष्य में उसके लिए मिल का पत्थर साबित होती है, ऐसे ही कुछ घटनाएँ मस्क/ Elon Musk के जीवन में भी घटी जिसके बाद उन्हें सफलता की दिशा प्राप्त हुई।




   सबसे पहली घटना थी 17 वर्ष की उम्र में उनका घर छोड़ने का निर्णय. प्रिटोरिया के एक माध्यमिक विद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने अपने माता-पिता के समर्थन के बिना अपना घर छोड़ने का फैसला किया और संयुक्त राज्य अमेरिका में जाने का फैसला किया हालांकि, वह तुरंत संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं जा सके.



1989 में एलन/ Elon Musk अपनी मां के रिश्तेदारों के पास कनाडा में चले गए. कनाडा की नागरिकता प्राप्त करने के बाद, एलन मॉन्ट्रियल गए. पैसो की कमी के कारण उन्होंने कम वेतन पर काम करना शुरू कर दिया. 




19 साल की उम्र में, उन्होंने किंग्स्टन, ओन्टेरियो में क्वींस यूनिवर्सिटी में प्रवेश किया।     मस्क/ Elon Musk ने दो साल ओन्टारियो में अध्ययन किया और फिर अंत में, उनका सपना सच हो गया. 1992 में, वह संयुक्त राज्य में स्थानांतरित हो गये। 






यहां click करे- karmo ka fal -motivational story in hindi for success

motivational story in hindi for success






  उसके बाद एक समय ऐसा भी आया जब एलन मस्क/ Elon Musk ने किशोर अवस्था में डिप्रेशन से जूझना शुरू कर दिया. तब उन्होंने दार्शनिक और धार्मिक साहित्य को सक्रिय रूप से समझना शुरू कर दिया। लेकिन सबसे मूल्यवान सबक उन्होंने डगलस एडम्स की किताब द हिचहाइकर गाइड टू दी गैलेक्सी से सीखा।





 मस्क ने सीखा कि सबसे मुश्किल चीज सही सवालों के साथ अपने आपको पेश करना है और जिस दिन उसने ऐसा करना शुरू किया, बाकी सब उन्हें आसानी से प्राप्त होने लगा.   जब मैं कॉलेज में था, मैं उन चीजों में शामिल होना चाहता था जो दुनिया को बदल सके – 




एलोन मस्क   1995 की गर्मियों में, एलन मस्क/ Elon Musk ने अपने जीवन का दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लिया. पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल में दाखिला लिया ताकि वह भौतिकी और सामग्री विज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन कर सकें। 




Elon Musk ki motivational story   हालांकि, 2 दिनों के बाद, उन्होंने स्नातक विद्यालय छोड़ दिया और अपने भाई, किम्बल मस्क के साथ मिलकर, उन्होंने अपनी पहली आईटी कंपनी जिप 2 बनाई. वह सुबह से देर रात तक काम किया करते थे। 




वह उसी जगह रहते और     सोते थे जहां उन्होंने कार्यालय किराए पर लिया था, और नहाने के लिए उन्हें स्थानीय स्टेडियम के लॉकर रूम में जाना पड़ता था। इससे उन्होंने बचत जमा की और कंपनी को पहले दो शुरुआती कठिन वर्षों में टिकाय रखा.




   उस समय इंटरनेट में तेजी से विकास हो रहा था. 1999 में सबसे बड़े सर्च इंजन अल्टा विस्टा ने Zip 2 को $ 307 मिलियन नकद और 34 मिलियन डॉलर सिक्योरिटीज में खरीदा। यह सौदा एक कंपनी को नकदी में बेचने का एक रिकॉर्ड बन गया ।




    1999 में मस्क ने electronic payment systems पर काम करना शुरू किया. एक्स डॉट कॉम स्टार्टअप उनका नया कारोबार बन गया. मार्च 2000 में, X.com के एक प्रतिद्वंद्वी कंपनी Confinity के साथ विलय कर दिया जो पीटर थिएल और मैक्स लेचिन द्वारा चलाई गयी थी.।  





 2001 में, विलय के बाद, एक्स डॉट कॉम का नाम बदलकर PayPal/पेपल रखा गया और एलोन मस्क को पेपल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बना दिया गया.





    Elon Musk real life inspirational stories in hindi   [caption id="attachment_1734" align="aligncenter" width="672"]paypal paypal[/caption]








  अक्टूबर 2002 में, PayPal को Ebay द्वारा $ 1.5 बिलियन में खरीद लिया गया । बिक्री से पहले, मस्क/ Elon Musk का 11 प्रतिशत पेपैल स्टॉक था।   PayPal के बाद मस्क का अगला पड़ाव अंतरिक्ष था. हालाकिं इन सबके लिए उनके पास फॉर्मल एजुकेशन नहीं थी लेकिन अपनी लगन और मेहनत के जरिये उन्होंने इसका ज्ञान प्राप्त करना शुरू कर दिया.






   मस्क/ Elon Musk ने अपनी तीसरी कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (Space Exploration Technologies Corporation) यानि SpaceX/ स्पेसएक्स की स्थापना की, जिसमें उनका टार्गेट commercial space travel के लिए अंतरिक्ष यान का निर्माण करना था और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना करना था ।






Elon Musk real life inspirational stories in hindi space x




अब इसमें मुख्य समस्या प्रोजेक्ट पर लगने वाली भारी वितरण लागत थी। मस्क ने Russian Federation के साथ इसके बारे में चर्चा की, लेकिन यहाँ बात नहीं बन पाई। 




इसके बाद मस्क अपने reusable launch vehicles और   spaceships. के आईडिया के साथ दुनियां के सामने आये. उन्होंने अपने खुद के रॉकेट का डिजाईन और निर्माण करना शुरू कर दिया. उनका मुख्य लक्ष्य था की कम लागत में न सिर्फ रॉकेट को ऑर्बिट में पहुचाया जाये बल्कि उसका reuse भी किया जा सके.




   2006 से 2008 के बीच , उनके पहले तीन उड़ान के प्रयास विफल रहे। 28 सितंबर 2008 को, चौथे प्रयास के दौरान Falcon 1 अंततः ऑर्बिट में पंहुचा. यदि चौथा लॉन्च भी विफल होता, तो स्पेसएक्स कभी भी अस्तित्व में नहीं आता. नासा इन उपलब्धियों से प्रभावित हुआ और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा से उड़ान भरने के लिए $ 1.6 बिलियन के अनुबंध पर SpaceX के साथ समझोता किया




  Elon Musk real life inspirational stories in hindi





  2003 में, इंजिनियर मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टेरपिंग ने टेस्ला मोटर्स की स्थापना की थी। शुरुआत से, कंपनी ने खुद को इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले सीरियल निर्माता के रूप में स्थापित किया. मस्क ने इन आकांक्षाओं का काफी समर्थन किया     एलन मस्क 2004 में इस प्रोजेक्ट में आये और उन्होंने इस प्रोजेक्ट में $ 70 मिलियन का निवेश किया। 




उन्हें बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का चेयरमैंन बनाया गया. मस्क/ Elon Musk ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को डिजाइन करने में एहम योगदान दिया , जो ब्रिटिश लोटस एलिस पर आधारित टेस्ला रोडस्टर स्पोर्ट कार थी   जनवरी 2018 तक, मस्क की कुल संपत्ति 20.9 अरब अमेरिकी डॉलर के करीब है,.




 फोर्ब्स ने अपनी सूचि में मस्क को दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पेश किया है।     एलन मस्क इस तरह से कई अलग अलग बहुत से काम करने लगे है जो मानव हित में है। एलन का मानना है की अभी भी दुनिया में बहुत से ऐसे काम बचे है जिसे हम और बेहतर बना सकते है और साबित कर दिया उनके जैसे सोच रखने    





  वाले लोग ही कुछ कर सकते है उम्मीद है आपको एलन मस्क की सफलता की कहानी पढ़ कर आपको अच्छा लगा होगा आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। यदि आपको कोई समस्या या सुझाव हो तो निचे कमेंट करे।





   दोस्तों एलन मस्क की जिन्दगी अपने आप में एक प्रेरणा है. उन्होंने उस – उस क्षेत्र में अपना परचम लहराया जिसकी उनके पास फॉर्मल लर्निंग नहीं थी. लेकिन अपनी इच्छा शक्ति और लगन से किताबे पढ़कर उन्होंने अपने ज्ञान के स्तर को उन सीमओं तक पहुचायां जिसका कल्पना भी मुश्किल है. कई विफलातो के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपने सपनो को साकार किया.








     यहां click करे- बाज़ का पुनरजन्म- आखिर बाज़ ने ऐसा क्यो किया बज़ की story      




सफला -कामयाबी-success ये वो शब्द है जिसे सुनने के बाद हर किसी के मन मे एक सकारात्मक ऊर्जा (positive energy)  फैल जाती है मन  उतत्साह (excitement) से भर जाता है । मन मे सफलता (success) को लेकर कई प्रकार के  विचार(thoughts) आने लगते है की कैसे सफलता(success)को हासिल किया जा सकता है , ऐसे मे उनकी आखो के सामने सफल लोगो की तस्वीरे और कहानिया घूमने लगती है । की कैसे ये इंसान इतनी बड़ी कामयाबी को हासिल कर पाया ।कौन इंसान सफलता(success) को हासिल नहीं करना चाहता ज़रूरत है तो सिर्फ एक motivation की जो मन को सकारात्मक ऊर्जा से भर दे ।







वो सब कुछ किया जा सकता है जो सोचा जा सकता है -All that can be done can be thought of
दुनिया मे ऐसा कोई कम नहीं जिसे किया न जा सके कुछ भी नामुमकिन नहीं होता ,इंसान वो सब कुछ कर सकता है जो वो सोच सकता है। और यह तभी संभव हो सकता है जब उसके अंदर भरपूर motivation होगी और पूरा मन सकारात्मक ऊर्जा (positive energy)  से भरा हो ताकि नकारात्मक विचार (negative thoughts) आपके मन मे जगह न बना पाए । एक motivation मे इतनी ताकत होती है जो एक नामुमकिन से लगने वाले  काम को भी मुमकीन (possible) कर देती है । एक motivation मे इतनी ताकत होती है की किसी भी इंसान के मन  मे इतनी ताकत भर सकता है की वो इंसान दुनिया का कोई भी कम आसानी से कर सकता है वो हर बड़े से बड़े मुकाम को हासिल कर सकता .इसी motivation की ताकत के जरिये वो ऐसा सब कुछ कर सकता है जो भी वो सोच सकता है ।

kalpana saroj success story in hindi

इन्हे भी जरूर पढे

जीवन बदल देने वाली ज्ञान से भरी अद्भुत कहानियाँ जरुए पढे 👇

 

बच्चो के लिए बेहद ज्ञान सी भारी कहानियां जरूर पढे 👇

 

👇दुनियां की सबसे प्रेरणादायक कहानियाँ जरूर पढे 👇

रोचक कहानियाँ

 

 

भगवान बुद्ध की ज्ञान से भरी शिक्षाप्रद कहानियाँ 

 

महात्मा बुद्ध और भिखारी की अद्भुत कहानी 

Buddha-moral-story

जरूर पढ़े - दान का फल - ज्ञान से भरे धार्मिक कहानियों का रोचक सफर-

 



  दोस्तों यह पोस्ट आपको  कैसी लगी,नीचे  कमेंट करके ज़रूर बताना" यदि आपको लगता है कि इस पोस्ट मे कुझ और कंटेंट भी ऐड (add)हो सकता है तो plz आप उसे भी बताना मे इसमें वो ज़रूर add करूँगा





दोस्तों यदि आपके पास भी कोई रोचक या मोटिवेशनल  स्टोरी है, या फिर कोई भी ऐसी जानकारी जो आप लोगो तक पहुंचना चाहते हो,तो आप वो  content मुझे मेल कर सकते हो. आपके उस article को आपके ही नाम से मे अपनी इस website pr पोस्ट करूंगाइसके साथ अपनी फोटो भी देना ताकि उसे अपनी वैबसाइट पर  दिखा सकू   My mail 👉 mikymorya123@gmail.com      

No comments