Home Top Ad

benefits of honey-shahad ke fayde upyog nuksan

Share:

शहद के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान – Honey (Shahad) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi







आयुर्वेद मे शहद (honey) को एक अमृत के रूप मे माना गया है । इसे आयुर्वेद मे सबसे अधिक एक रामबाण औषधि (Medicine) के रूप मे जाना जाता है ।इसका उपयोग कई रूप मे किया जाता है ,पर सबसे अधिक इसका उपयोग एक औषधि  के रूप मे किया जाता है ।इसके इलावा ये कई प्रकार के व्यंजन(भोजन)  (food recopies) बनाने  के लिए भी किया जाता है । यह गाढ़े सुनहरे रंग का होता है ।यह खाने मे बहुत ही मीठा और स्वादिस्ट होता है । शहद(honey) आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बहुत सारी बीमारियो को ठीक करने के लिए उपयोग मे लाया जाता है । नियमित रूप से शहद का सेवन करने से शरीर को स्फूर्ति, शक्ति और ऊर्जा मिलती है। शहद से शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं। यह मोटापा कम करने के साथ साथ कई बीमारियो को ठीक करने मे बहुत लाभकारी है शहद इतना  शुद्ध होता है की इसमे कभी कीड़े नहीं लगते . इसीलिए इसको आयुर्वेद मे अमृत बोला जाता है ।











चलिये अब जानते है की शहद (honey)बनता कैसे है -how to make honey ?

दोस्तो शहद फूलो के रस यानि (फूलो का अर्क) से बनाई जाती है  ।यह मधुमक्खी  (honey)  (honey bee)  द्वारा बनाया जाता है । बहुत सारी मधुमक्खिया  मिल कर किसी ऊची जगह पर  कोने मे एक छत्ता सा बना लेती है  जिसमे वह फूलो से चूसा हुआ रस जमा करती रहती है । एक छत्ते मे कई हज़ार मधुमक्खिया पाई जाती है जिनमे एक रानी मधुमक्खी होती है वो ही अंडे देती है । मधुमक्खियों द्वारा ताज़ा फूलो से रस निकालने का कम 24 घंटे चलते रहता है सभी मधुमक्खिया लगातार यह कम करती रहती है । तब जा कर एक महीने मे 700 ग्राम शहद बन पता है । शहद इतना  शुद्ध होता है की इसमे कभी कीड़े नहीं लगते . इसीलिए इसको आयुर्वेद मे अमृत बोला जाता है ।























ऐसे बनती है रानी मधुमक्खी (honhoneybee)



एक किल्लो शहद बनाने के लिए पूरे छत्ते की मधुमक्ख्यों को लगभग 40 लाख फूलो रस चूसना परता है इसके लिए कुल 90000 हज़ार मील उड़ना पड़ता है। यह तय की गई कुल दूरी इतनी होती है की पूरी धरती के तीन चक्कर लगाए जा सकते है।




चलिये अब जानते है के अनगिनत फाड़ो के बारे मे - 
शहद के फायदे - benefits of honey 

आयुर्वेद मे शहद (honey) को एक अमृत के रूप मे माना गया है । इसे आयुर्वेद मे सबसे अधिक एक रामबाण औषधि(Medicine) के रूप मे जाना जाता है ।इसका उपयोग कई रूप मे किया जाता है ,पर सबसे अधिक इसका उपयोग एक औषधि  के रूप मे किया जाता है ।


शहद में आयरन, कैल्सियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक आदि खनिज तत्व पाए जाते है. शहद याददाश्त तेज करता है, कमजोर तंत्रिका तंत्र को ठीक करता है.

शहद(honey) को ऊर्जा का स्त्रोत माना जाता है ,शहद का नियमित सेवन खोई हुई शक्ति वापस लौटाता है. शहद शरीर को सुन्दर, स्फूर्तिवान, बलवान, दीर्घजीवी और सुडौल बनाता है.


शहद(honey) एक ऐसी एंटीबायोटि‍क औषधि है, जो पूर्णत: प्राकृतिक है। स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता तक, इसके पास हर समस्या का समाधान उपलब्ध है।







शहद हजारो साल तक भी खराब नही होता यह एक मात्र ऐसा फूड है जिसके अंदर ज़िंदगी जीने के लिए सभी आवश्यक चीजे पाई जाती है।शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडीयम फास्फोरस, आयोडीन पाए जाते हैं। रोजाना शहद का सेवन शरीर में शक्ति, स्फर्ति, और ताजगी पैदाकर रोगों से लड़ने की शक्ति भी बढ़ाता है








 शहद का उपयोग चेहरे की सुंदरता के लिए - honey benefits for skin

शहद(honey) आंटिओक्सीडेंट होने के साथ साथ एक Moisturizer भी है ।शहद एक ऐसा Moisturizer है जो हर प्रकार की स्किन के लिए लाभकारी है ।

शहद सूखी त्वचा, खुजली और विभिन्न त्वचा रोग को दूर करता है. एलर्जी, कफ और स्किन जलने में शहद बहुत उपयोगी माना गया है.






होठों पर शहद(honey) लगाने से होंठ नर्म, मुलायम होते हैं.



शहद (honey) चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनाने के लिए :
1 चम्मच शहद में आधा नींबू का रस मिलकर पेस्ट बनायें. साफ पानी से चेहरा धो-पोंछकर फिर यह पेस्ट चेहरे पर लगायें. 20 मिनट बाद सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद हल्के हाथों से तौलिये से चेहरा पोंछ लें. यह प्रयोग सप्ताह में 1-2 बार करें.






चेहरे पर चमक (Glow) लाने के लिए शहद(honey :

आधा चम्मच शहद के साथ आधे टमाटर का रस मिलायें. 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं. इसे आप 4 दिन का अंतर देकर लगा सकते हैं.





शहद (honey) से चेहरे के काले दाग-धब्बे हटायें :

1 पका केला, 1 चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएँ. 10-15 मिनट लगाकर गुनगुने पानी से धो लें. सप्ताह में 1 बार यह प्रयोग करें, लाभ होगा.









खूबसूरत स्किन के लिए शहद (honey) :

2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, थोड़ा सा पानी अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाएँ. इसे आँखों से दूर पूरे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक सूखने दें.



इसके बाद गुनगुने पानी से आराम से धोलें, फिर माइश्चराईज़र लगायें. इसे 2 दिन अंतर देकर लगायें. इससे डेड-स्किन निकल जाएगी और चेहरे में चमक, निखार आयेगा.










शहद का उपयोग निखरी ,गोरी ,चमकदार ,और glowing skin पाने के लिए -honey benefits for skin




ऐसे करे उपयोग- शहद (honey)

*मिनटों में गोरी रंगत पाने के लिए शहद, दूध, पपीता और मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर चेहरा धो लें, त्वचा की रंगत निखर जाएगी.





* एक टीस्पून शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करें. इससे झुर्रियां नहीं पड़तीं और चेहरे पर निखार भी आता है.




* स्मूद और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाएं.




* चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्‍चराइज़र के साथ ही आप शहद, केला और दही का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकती हैं.


* शहद(honey और अंडे की स़फेदी को मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. 20 मिनट बाद चेहरा धोएं और पाएं खिली-निखरी त्वचा








शहद (honey) एक औषधि(Medicine) है इसलिए इसका सेवन एक नियमित मात्रा (limited quantity) मे ही किया जाना चाहिए। अधिक मात्रा मे इसका सेवन शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह (harmful) हो सकता है ।






शहद (honey) सर्दी और जुकाम में फायदेमंद-Beneficial in honey and winter-honey benefits for cold ad cough 

यह माना गया है कि सर्दी-जुकाम की आधुनिक दवाइयों से ज्यादा कारगर शहद होता है। आगे जानिए सर्दी-जुकाम को कम करने के लिए किस प्रकार करें हनी का इस्तेमाल।
शहद (honey) कैसे करें इस्तेमाल


सर्दी-जुकाम होने पर आप सुबह उठने के बाद और रात सोने से पहले शहद ले सकते हैं।
आप या तो दो चम्मच शहद का ऐसे ही सेवन कर सकते हैं या फिर एक गिलास गर्म में मिलाकर ले सकते हैं।ध्यान रहे सर्दी-जुकाम की स्थिति में 1 साल से कम उम्र के बच्चों को इसका सेवन न कराएं











शहद (honey)का उपयोग मधुमेह के लिए -Use of honey for diabetes

क्या मधुमेह के मरीजों के लिए शहद फायदेमंद है? यह सवाल आपको थोडे़ समय के लिए भ्रमित कर सकता है, लेकिन हम आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आप कई प्रकार से शहद का सेवन कर सकते हैं।




शहद (honey) कैसे करें इस्तेमाल
एक चम्मच शहद के साथ तीन चम्मच तुलसी, नीम और हल्दी पाउडर को अच्छी तरह मिला लें।
रोज सुबह एक चम्मच खाली पेट लें।इस प्रक्रिया को एक महीने तक दोहराएं।
इसके अलावा आप आधा चम्मच शहद एक चम्मच दही के साथ ले सकते हैं।
कैसे है लाभदायक

हनी में काफी मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिएंट पाए जाते है, जो मधुमेह के पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद माने गए हैं। नियमित रूप से इसका सेवन हाइपरग्लेसेमिया (उच्च रक्त शर्करा) को कम कर देता है










शहद (honey) का उपयोग अन्य चीज़ों (उपयोगी औसधियों) के साथ - (honey) benefits for many treatment-

शहद (honey) का पूरी तरहा से  लाभ उठाने के लिए इसका अन्य चीज़ों के साथ भी सेवन किया जाता है। जैसे-

शहद (honey) का दूध (milk) के साथ सेवनशहद (honey) का नींबू के साथ सेवन -शहद (honey) का लहसुन के साथ सेवन -शहद (honey) का आवला के साथ सेवन -शहद (honey) का दालचीनी के सेवन -शहद (honey) का अखरोट के साथ सेवन -शहद (honey) का हल्दी के सठ सेवन 









शहद (honey) और लहसुन के फायदे :Benefits of honey and garlic-

एक शीशी शहद में लहसुन छीलकर, थोडा सा कूटकर 7 दिन रख दें. इसके बाद हर रोज एक लहसुन सुबह खाली पेट खाएं. इससे सर्दी-जुकाम दूर होता है, वजन कम होता है. इससे रक्त संचार सही होता है व कोलेस्ट्रॉल कम होता है जोकि हार्ट के लिए अच्छा है.




इसके अलावा यह दांत मजबूत करता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, शरीर को विषैले तत्वों से मुक्त कर डिटॉक्स करता है. शहद लहसुन खाने से स्त्री-पुरुष की सेक्सुअल स्टैमिना बढती है. यह पुरुषों की कामशक्ति बढ़ाता है और कमजोरी दूर करता है.




ध्यान रखें कि यदि इसके सेवन से आपको सीने में जलन हो तो, खाली पेट न खाएं. भोजन के 1 घंटे बाद लें. अपनी प्रकृति के अनुसार ही इसके सेवन की मात्रा धीरे-धीरे बढायें.




शहद और आंवला के लाभ :Benefits of honey and amla:-

शहद(honey, आवंला, अदरक रस एक चम्मच मिलाकर दिन में 2-3 बार लेने से सर्दी, खांसी, जुकाम ठीक हो जाता है. खून की कमी दूर करने के लिए आंवला का रस और शहद मिलाकर सुबह-शाम लें.




महिलाओं की अनियमित माहवारी ठीक करने के लिए 1 चम्मच आंवला रस या चूर्ण, शहद(honey में मिलाकर लें. इससे महिलाओं की शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।

शहद(honey, आंवला मिश्रण में एक चुटकी अजवाईन मिलाकर खाने से पेट के सभी रोग, पाचन समस्या, कब्ज से छुटकारा मिल जाता है. आवंला शहद का सेवन नेत्र-ज्योति तेज करता है.




पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर या रस शहद(honey में मिलाकर चाट लें. सुबह-शाम ऐसा करने के आधे घंटे बाद 1 गिलास दूध पी लें. इससे 3 महीने में सभी आन्तरिक कमजोरी दूर हो जाएगी.







शहद और दूध के फायदे :- Benefits of honey and milk-
हल्के गर्म दूध में  शहद(honey मिलाकर पीने से बढ़िया नींद आती है. यह तनाव दूर करता है, नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है. दूध और शहद पीने से कब्ज दूर होता है, हड्डी मजबूत बनती है और दिमागी क्षमता में वृद्धि होती है.





एक ओर जहां शहद  में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. वहीं दूध एक संपूर्ण आहार है. जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी और डी की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड से भी भरपूर होता है.




गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है. ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है.






बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद(honey मिलाकर पीना फायदेमंद होता है.




पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है.





हड्ड‍ियों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दूध के साथ शहद(honey का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से हड्डियों में अगर कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भी भरपाई होती रहती है.




दूध और शहद(honey के नियमित सेवन से शारीरिक आैर मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है. क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है. जोकि सकरात्मक होता है.



दूध आपको प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कई जरूरी पोषक तत्व देता है और शहद प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। दोनों मिलकर एक बेहतरीन सेहत विकल्प साबित होते हैं

तनाव दूर करने के लिए यह बेहतरीन उपाय है। इसके अलावा हल्‍के गुनगुने दूध में शहद मि‍लाकर पीने से प्रजनन क्षमता और शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है।








शहद और दालचीनी के फायदे :Benefits of honey and cinnamon:

शहद(honey और दालचीनी की चाय पीने से वजन कम होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, कैंसर का खतरा कम होता है, पेट का अल्सर ठीक होता है.

शहद(honey और दालचीनी हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से हृदय स्वस्थ बना रहता है और धमनियों में कोलेस्ट्रॉल नहीं जमता.



मुहांसों पर रात में सोते समय दालचीनी चूर्ण और शहद मिलाकर लगायें और सुबह धो लें. मुहांसे ठीक होंगे और दाग भी नहीं रहेंगे.



पेशाब के इन्फेक्शन में शहद और दालचीनी चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से बैक्टीरिया दूर होते हैं और आराम मिलता है. जोड़ो का दर्द और जकड़न शहद और दालचीनी चूर्ण मिलाकर पीने से दूर होता है.



आर्थराइटिस में जोड़ों पर दालचीनी और शहद(honey मिलाकर धीरे धीरे मालिश करें. साँसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए शहद, गुनगुना पानी, दालचीनी चूर्ण मिलाकर कुल्ला करें.





शहद और अखरोट के फायदे :Benefits of honey and walnuts
एक शीशी शहद में अखरोट छोटे टुकड़े करके डाल दें और ढक्कन टाइट बंद करके10 दिन किसी रौशनी से दूर ठंडी जगह रख दें.

अखरोट और शहद के इस मिश्रण का 2 चम्मच सेवन नाश्ते से पहले करें. इसके सेवन से थाइरोइड ग्लैंड के सभी रोग, लक्षणों का निवारण हो जायेगा.






 शहद और हल्दी के फायदे :Benefits of honey and turmeric
सांस सम्बन्धी समस्या के लिए आधा चम्मच पीसी हल्दी में शहद मिलाकर दिन में 3 बार एक हफ्ते तक लें, आराम होगा. सर्दी जुकाम होने पर शहद(honey-हल्दी मिलाकर चाट लें और कुछ देर तक पानी न पियें.
चेहरे की झाई, दाग-धब्बे हटाने के लिए हल्दी, शहद, गुलाबजल का पेस्ट चेहरे पर लगायें. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.






शहद से मोटापा कैसे कम करे – Honey For Weight Loss In Hindi :
1 गिलास हलके गुनगुने गरम पानी में शहद(honey और नींबू का रस मिलाकर सुबह पीने से वजन कम होता है. इसके कब्ज भी दूर होता है और शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते है.
शहद(honey, नींबू और गुनगुने पानी का सेवन एक बार में लगातार 30 दिनों से ज्यादा नहीं करना चाहिए. 2-3 सप्ताह रुककर दुबारा पीना शुरू कर सकते हैं.




यहा click करे- इस दिन भूल कर भी न तोड़े तुलसी के पत्ते | tulsi ke patte

 

 


शहद के रोजाना उपयोग के चमत्कारी फायदे-Miracle Benefits of Daily Use of Honey

कफ एवं अस्थमा को शहद के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। अदरक के रस में शहद(honey मिलाकर देने से खांसी में आराम मिलता है।




 चूँकि शहद(honey एक हाइपरस्मोटिक एजेंट है इसलिए इसे घाव पर लगाने से यह घाव का तरल निकाल देता है, उस स्थान से बैक्टीरिया नष्ट करके शीघ्र भरपाई करता है
उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में शहद कारगर है।




 खांसी-जुकाम में शहद(honey और अदरक का रस मिलाकर सेवन करने से बहुत आराम मिलता है.




रक्त को साफ करने यानी रक्त शुद्धि के लिए भी शहद का सेवन करना चाहिए।
दिल को मजबूत करने, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए प्रतिदिन शहद खाना अच्छा रहता है।




 टाइफाइड, निमोनिया में शहद सेवन लिवर और आंतों की कार्यक्षमता बढाता है.
रोजाना शहद का सेवन करने से सेहत बनती है और शरीर मोटा होता है। दिमागी कमजोरियां दूर होती है।



 बालों की अच्छी कंडिशनिंग के लिए शहद और जैतून का तेल मिलाकर बालो में लगायें, फिर तौलिये से ढक लें. 20 मिनट लगे रहने के बाद शैम्पू कर लें.




शहद का सेवन झाइयां और मुंहासे को दूर कर चेहरे पर कांति लाता है। आप गुलाब जल, नींबू और शहद मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।



 मसूढ़ों पर शहद लगाने से मसूढ़े मजबूत रहते है. इसके अतिरिक्त मुह के छालों पर शहद लगाने से वो जल्दी ठीक हो जाते है.

गर्मियों में रोजाना पानी के साथ शहद के सेवन से पेट हल्का रहता है।

पके आम के रस में शहद मिलाकर लेने से पीलिया में लाभ मिलता है।

चेहरे की खुश्‍की दूर करने के लिए शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगाना चाहिए। इससे चेहरे पर चमक भी आएगी।



 शहद सीने की जलन, उल्टी में आराम देता है क्योंकि यह पेट में हाईड्रोक्लोरिक एसिड बनने की क्रिया को धीमा करता है.



रोजाना शहद के सेवन से किडनी और आंत ठीक रहते आती है।


शहद क्षतिग्रस्त त्वचा का उपचार करने में मददगार होता है। यह एक्जिमा, त्वचा की सूजन और अन्य त्वचा


विकारों का भी प्रभावशाली तरीके से उपचार करता है।
टमाटर या संतरे के रस में एक चम्मच शहद डालकर प्रतिदिन लेने से कब्ज की शिकायत दूर होने लगती है।




अस्थमा में शहद से भरा बर्तन नाक के नीचे रखकर सूंघने से श्वांस सामान्य होती है. यह असर शहद में पाए जाने वाले अल्कोहल और इथेरल तेल तत्वों की वजह से होता है. इसका असर एक दो घंटे तक रहता है.



 ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए एक चम्मच लहसुन का रस और शहद मिलाकर दिन में दो बार सुबह शाम पियें. इससे ब्लड प्रेशर काबू में रहता है.



शहद के एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण कुछ बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकते हैं और इसलिए यह घावों, कटे और जले हुए स्थानों पर तथा खरोंच पर लगाया जाता है।


शुद्ध शहद आँखों में लगाने पर जलन होती है परन्तु चिपचिपाहट नहीं होती है. यह उपाय नेत्र ज्योति को बढाता है.


शहद घाव को साफ करने, गंध और मवाद को दूर करने, दर्द को कम करने और तेजी से उपचार के लिए उपयोग होता है।

 दांत दर्द में शहद को रुई के फाहे में लगाकर दर्द वाले स्थान पर लगाने से राहत मिलती है.

 कब्ज के उपचार के लिए शहद को टमाटर या संतरे के जूस में मिलाकर नियमित सेवन करें.

 शहद और दूध मिलाकर पीना वजन बढाने में अति गुणकारी है.

 अस्थमा रोग में एक साल पुराना शहद दूध या पानी के साथ लेने से भी बहुत फायदा होता है.










इन चीज़ों के सठ कभी न करे शहद का सेवन -Never eat salt of these things

– गुड़, घी, चीनी, मिश्री, तेल, मक्खन, मसालेदार भोजन और मांस मछली के साथ Honey खाना नुकसानदायी होता है.

– ध्यान दें कि शहद को गर्म करने से उसके लाभकारी गुणों में कमी आ जाती है. इसलिए इसे शहद गर्म करके प्रयोग में न करें.






शहद क प्रकार types of honey
शहद के विभिन्न प्रकार आपको बाजार में मिल जाएंगे, जिन्हें निम्नलिखित रूपों में वर्गीकृति किया जा सकता है।
मनुका शहद  -   क्लॉवर शहद -  लेदर वुड हनी
बकवीट हनी-  अल्फाल्फा हनी-  रोजमेरी हनी-  ब्लूबेरी हनी-  लैवेंडर हनी
वाइल्ड फ्लावर हनी आदि-  आयुर्वेद में भी शहद के विभिन्न रूपों का उल्लेख किया गया है – माक्षिक, भ्रामर, क्षौद्र, पौतिक, छात्र, आर्ध्य, औद्दालिक और दाल।






असली शहद की पहचान कैसे करे ?
असली शहद की पहचान – Real Honey Test In Hindi :

    किसी शहद में पानी का अंश जितना कम होता है वह Honey उतना अच्छा माना जाता है. शुद्ध शहद एक ऐसा      Food है जो लम्बे समय तक रखने के बावजूद ख़राब नहीं होता है.


   शहद की एक बूँद अंगूठे पर रखें. अगर यह बहने या फैलने लगे तो इसका मतलब शहद नकली है. असली शहद की      बूँद इतनी गाढ़ी होती है कि फैलती नहीं.


 एक चम्मच असली शहद पानी में डालने पर तली में बैठ जाता है, जबकि नकली शहद घुल जाता है. सफेद कपड़े या ब्लॉटिंग पेपर पर डालने से असली शहद सोखता नहीं है और दाग भी नहीं छोड़ता.



शुद्ध शहद सर्दियों में हमेशा जम जाता है. एक रुई में शहद लगाकर आग लगाने से जलने लगे तो मतलब शहद असली नहीं है या फिर शहद में पानी मिलाया गया है.



असली और नकली शहद की एक पहचान ये है कि असली शहद मख्खी के पंख में चिपकता नहीं है जबकि नकली चिपक जाता है.







शहद के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Honey In Hindi :

– 500 ग्राम शहद बनाने के लिए आने-जाने में मधुमख्खियाँ पृथ्वी के 3 चक्कर के बराबर दूरी तय करती है. शहद में पानी का अंश बहुत कम होने की वजह से इसमें बैक्टीरिया नहीं पनपने पाते. शुद्ध और असली शहद (honey) कभी खराब नहीं होता ।


– मनुका शहद (Manuka honey) दुनिया का सबसे Best Honey माना जाता है. इस शहद में पाए जाने वाले खास एंटी-बैक्टिरियल गुणों की वजह से यह सबसे अच्छा शहद माना जाता है. यह शहद ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में पाया जाता है.


– शहद और चीनी दोनों मीठे होते है पर शहद चीनी से 75% रूप से अलग होता है. आसानी से पचने की वजह से यह चीनी से ज्यादा फायदेमंद है और रोगियों के लिए भी उपयुक्त है.



यहां click करे- आज से ही खाना बंद कर दो चीनी | sugar



– 1 किलो शहद में 5500 कैलोरी उर्जा होती है. शहद में पाए जाने वाली शर्करा का 75% ग्लूकोस, फ्रक्टोस, सुल्फोज़, माल्टोज़ और लैकटोज़ के रूप में होती है.


– सन 2007 में पहली बार हेल्थ Canada और US Food & Drug Administration (FDA) ने शहद को घाव और जलने के उपचार में प्रयोग करने की मान्यता दी.


– मधुमक्खी के छत्ते पर पाया जाने वाले मोम (Bee wax)  वातावरण शुद्ध करती है. अच्छी खुशबु, कम धुआं और तेज रौशनी देती है.





यह आर्टिकल आपको कैसा लगा ? नीचे कमेंट करके जरूरु बताना। और इस जानकारी (article) को जादा से जादा लोगो तक शेर(share)करे ताकि उन तक भी यह  पहुच सके।
और यदि आपके पास भी कोई motivational story  , या कोई भी ऐसी ज़रूरी सूचना  जिसे आप लोगो तक पाहुचना  चाहते हो तो वो आप हमे इस मेल 
(mikymaurya123@gmail.com) पर अपमा नाम और फोटो सहित send कर सकते है ।  उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहा पर पोस्ट किया जाएगा जितना अधिक ज्ञान बाटोगे उतना ही अधिक ज्ञान बढेगा। धन्यवाद.





































No comments