Home Top Ad

एलोवेरा का सही उपयोग | aloe vera benefits for skin

Share:

एलोवेरा का सही उपयोग | best use of aloe vera benefits

aloe vera benefits for skin- एलोवेरा को कई नामो से जाना जाता है। एलोवेरा को घृतकुमारी और नागफनी के नाम से भी जाना जाता है। एलोवेरा की 400 से भी अधिक प्रजातिया पाई जाती है इनमे से कुझ जहरीली भी होती है।



हर एलोवेरा को खाया नही जा सकता। कुझ एलोवेरा ही ऐसे है जिसका उपयोग खाने मे और स्किन की सुंदरता के लिए किया जाता है। एलोवेरा आयुर्वेदिक गुणो से भरपूर होता है। यह शरीर मे 200 रोगो को खत्म करता है।






aloe vera benefits for skin










क्या गुण है एलोवेरा मे

एलोवेरा के छिलके के अंदर गूदे के रूप मे जैल भरी होती है। इस जैल मे 90% मिनिरल्स होता है,जो बहुत ही उच्च क्वालिटी वाला होता है, और बाकी जैल होती है। इस मिनिरल्स और जैल  मे भरपूर मात्र मे विटामिन्स मौजूद होते है। एलोवेरा के जैल मे विटामिन , बी1,बी2, बी3, बी6, बी12, सी, ई और फॉलिक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते है।



एलोवेरा के रस मे पाए जाने वाले खनिज, तांबा, लोहा ,केलल्शियम, ज़िंक, सोडियम, पोतशियम, क्रोमियम ,मेग्नीशियम, और मैगनीज़ ,जैसे खनिज पदार्थ इसमे शामिल रहते है,जो की पेट,बाल,जोड़ो के दर्द ,स्किन का कोई भी रोग आदि से जुड़े हजारो तरहा के रोगो को काटने के लिए राम बाण है। एलोवेरा न केवल सामान्य बीमारियो को ज़ड़ से मिटा देता है बल्कि घातक बीमारियो को भी समाप्त करता है। 





aloe vera benefits
एलोवेरा- चेहरे के लिए अमृत 

aloe vera benefits for skin
एलोवेरा का सेवन - अपने चेहरे को दाग धब्बे से मुक्त, पिंपल, कील मुंहासे से दूर, गोरा और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं जबकि कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय ऐसे भी हैं जिसके
इस्तेमाल से हम अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. अपने चेहरे को बेदाग और आकर्षक बना सकते हैं.





aloe vera benefits for skin







एलोवेरा का सेवन - स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या हो एलोवेरा जैल हमेशा 

रामबाण का काम करता है. बस जरूरत है उसे सही तरीके से इस्तेमाल करने 

की. उपर बताए तरीकों के अनुसार अगर आप एलोवेरा जैल का उपयोग करते हैं 

तो आपकी त्वचा निश्चित रूप से बेदाग खूबसूरती के साथ बेहद आकर्षक बन जाएगी और आप लंबे समय तक जवान बने रहेंगे.





aloe vera benefits for skin

एलोवेरा एक ऐसा औषधि है जो हमारे सभी तरह के स्वास्थ की काफी बेहतर तरीके से देखरेख करता है.

एलोवेरा का सेवन करने से पेट से जुड़ी सारी समस्या खत्म हो जाती है. ये बालों के लिए भी रामबाण का काम करता है. साथ ही आपके चेहरे को बेदागनुमा खूबसूरती प्रदान करने में अमृत का काम करता है.

एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाकर आप अपनी

 त्वचा को गोरा और स्वस्थ बना सकते हैं. इसके फायदे अनेक हैं और इसे लगाने का तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान है.





aloe vera benefits for skin



जानते है एक के बाद एक इसके स्किन उपयोग

1. एलोवेरा आपके स्किन के लिए नेचुरल स्किन मॉश्चराइजर का काम करता है. इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी आती है साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलता है. अगर आपको किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो आप किसी भी तरह के स्किन टाइप पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.



2. अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो इसके लिए एलोवेरा जेल का उपयोग प्रकृति का सबसे बेहतर तोहफा है. ये आपके चेहरे से धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी को साफ करने में काफी मददगार होता है. इससे आपका स्किन ग्लो करने लगता है और आकर्षक दिखता है.




3. एंटी एजिंग गुण से भरपूर एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट की मात्रा भी मौजूद होती है जो आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाने में काफी मददगार होता है. एलोवेरा जेल के नित्य इस्तेमाल से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिख सकते हैं.





4. त्वचा से सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी एलोवेरा जेल काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाता है.
5. चेहरे को पिंपल मुक्त और बेदाग बनाने में एलोवेरा रामबाण का काम करता है.





aloe vera for skin





aloe vera benefits

6. चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी अच्छा होता है. इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता.


7. शरीर के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी हद तक मददगार होता है. इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.



aloe vera benefits for skin





8. घाव या फिर चोट के निशान या छोटे-मोटे कट हो जाए तो उसे ठीक करने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है.


9. फटी हुई बदसूरत एड़ियों को एलोवेरा जेल मुलायम और खूबसूरत बनाने में रामबाण का काम करता है.




10. होठों को मुलायम और गुलाब जैसा खूबसूरत बनाने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है।




11. झुर्रियों आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जॅल से मालिश कीजिये। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।



aloe vera benefits for skin

12. एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदर से सफाई करता है। जिससे त्‍वचा में चमक आती है तथा दाग-धब्‍बों से भी दूर होते है। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को त्‍वचा पर लगाने से एक्‍जिमा, पिंपल और सिरोसिस की समस्‍या भी दूर होती है।





aloe vera benefits for skin aloe vera benefits for skin[/caption]






इस प्रकार से लगाए चेहरे पर एलोवेरा जैल
1. चेहरे पर अगर मुंहासे के निशान या फिर तिल के निशान हैं तो उसके लिए नीम के पेड़ की छाल के रस में एलोवेरा जेल को मिलाकर अप्लाई करें सारे दाग मिट जाएंगे.













2. फेस को चमकदार बनाए रखने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध और थोड़ा सा गुलाब जल के साथ चुटकी भर हल्दी मिलाकर पैक बना लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें सूख जाने पर साफ पानी से धो लें.









3. चेहरे को गोरा बनाने के लिए अजवाइन, तुलसी के पत्ते और शहद के साथ एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें.


4. त्वचा से झाइयां मिटाने के लिए नींबू के छिलके को पीसकर एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाएं.




5. स्किन से चकत्ते और दाग को साफ करने के लिए एलोवेरा जैल में टमाटर मिलाकर इस पैक को लगाने से काफी फायदा मिलता है.




6. ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए एलोवेरा जैल में बेसन मिलाकर चुटकी भर हल्दी मिलाएं और इसे थोड़ा गर्म कर चेहरे पर अप्लाई करें. सूख जाने पर साफ पानी से धो लें.




 aloe vera uses for face 

आपने लोगों को चेहरे के निखार और ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए क्या कुछ करते नहीं देखा होगा। कोई बेसन लगाता है, तो कोई तरह-तरह के फेस पैक और स्क्रब इस्तेमाल करता है। लेकिन इन सब पर अकेला ऐलोवेरा भारी है। ऐलोवेरा हमारी स्किन और चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसे सही से इस्तेमाल करने पर किसी अन्य चीज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं एलोवेरा के ऐसे ही कुछ प्रमुख फायदों के बारे में... aloe vera uses for face 

ऐंटी एजिंग है एलोवेरा
उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। ऐसे में ऐलो एक ऐंटी एजिंग एलिमेंट के तौर पर काम करता है। ऐलोवेरा में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई जैसे ऐंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को नैचरल और जवां रखते हैं। aloe vera uses for face 



कील-मुंहासों और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स में कारगर- aloe vera uses for face 
ऐलोवेरा स्किन को भीतर से मॉइश्चराइज करता है और कई क्रोनिक स्किन बीमारी जैसे सोरायसिस, कील-मुंहासों और एग्जीमा आदि को ठीक करता है।


स्किन टैन को करता है सही- aloe vera uses for face 

गर्मियों या धूप में रहने पर स्किन टैन होना आम बात है, हालांकि इसे सही ना किया जाए तो यह परमानेंट हो सकता है। ऐसे में ऐलोवेरा आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल, 1 चम्मच नींबू और थोड़ा शहद लेकर प्रभावित एरिया पर लगाएं। स्किन टोन काफी बेहतर होगा। aloe vera uses for face 




यह आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूरु बताना। और इस जानकारी (article) को जादा से जादा लोगो तक शेर(share)करे ताकि उन तक भी यह  पहुच सके।
और यदि आपके पास भी कोई motivational story  , या कोई भी ऐसी ज़रूरी सूचना  जिसे आप लोगो तक पाहुचना  चाहते हो तो वो आप हमे इस मेल 
(mikymaurya123@gmail.com) पर अपमा नाम और फोटो सहित send कर सकते है ।  उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहा पर पोस्ट किया जाएगा जितना अधिक ज्ञान बाटोगे उतना ही अधिक ज्ञान बढेगा। धन्यवाद.

No comments